कम समय में ज्यादा पैसे कैसे कमाए (2023) | कम समय ने ज्यादा पैसा कमाने का तरीका

कम समय में ज्यादा पैसे कैसे कमाए : हेलो मेरे प्यारे दोस्तो! आशा करता हु की आप बिलकुल ठीक होंगे। दोस्तो यह बात आप अच्छे से जानते है की इस बढ़ते हुए तकनीकी दुनिया में हर किसी के पास पैसा होना कई गुना ज्यादा जरुरी हो चुका है। 

हर कोई चाहता है की वह जल्दी से जल्दी ज्यादा पैसा कमाए और अपनी इस घिसी पीटी जिंदगी को सफल जिंदगी में बदल सके। दोस्तो अगर आप भी उन लोगों में से है जो कम समय में ज्यादा पैसा कैसे कमाए जानने की चाह रखते है या जानना चाहते है तो आज की इस हमारी लेख को आखरी तक जरूर पढ़िएगा। 

आज मैं आप लोगो को कम समय में ज्यादा पैसा कमाने का कुछ यूनिक और नए तरीकों के बारे में बताऊंगा और यह तरीका बिलकुल लीगल है, जिसे आप आसानी से उपयोग कर सकते हैं। अगर आप इस तरीके का उपयोग करते है तो आपको भविष्य में कभी भी किसी तरह की कोई परेशानी झेलनी नही पड़ेगी और आप लंबे समय तक इन तरीको से पैसा कमाते रहेंगे। 

कम समय में ज्यादा पैसा कमाने का तरीका (Kam Samay Me Jyada Paisa Kaise Kamaye) जानने से पहले हम जान लेते है की क्या सच में कम समय में ज्यादा पैसा कमाया जा सकता है?

वैसे तो अगर मैं वर्तमाज की बात करू तो अभी अधिकतर लोगों के मन में एक डाउट रहता है की कम समय में ज्यादा पैसा मात्र गैर कानूनी तरीके से ही कमाया जा सकता है, लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। दोस्तो आप सच में घर बैठे कम समय में ज्यादा पैसा कमा सकते है। 

और कितना कमाओगे वो आपके मेहनत पर डिपेंड करेगा। लेकिन मैं आप लोगो को पहले ही कह दू की इस दुनिया में ऐसी कोई भी शॉर्टकट नही है जो आपको एक दिन में ही लखपति या करोड़पति बना देगा। लेकिन आज के समय में कुछ ऐसे तरीके जरूर उपलब्ध है,

जो कम समय में ज्यादा पैसा कमाने का तरीका है और आज कुछ ऐसे ही तरीकों के बारे में हम आपको बताएंगे, जिनसे आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते है। अभी जो मैं आपको तरीके बताऊंगा उसे महिला, पुरुष चाहे शहर में हो या गांव में किसी भी जगह पर रहकर कोई भी बड़ी आसानी से कर सकता है। 

हमारे साथ टेलीग्राम पर जुड़े 👉यहां क्लिक करें 🤗

तो चलिए अब जानते हैं की कम समय में ज्यादा पैसा कैसे कमाए –

इस पोस्ट में आप जानेंगे -

कम समय में ज्यादा पैसा कैसे कमाए – कम समय ने ज्यादा पैसा कमाने का तरीका

वैसे तो ऑनलाइन पैसा कमाने के ऐसे बहुत से तरीके है। जैसे :- एफीलेट मार्केटिंग, यूट्यूब, ब्लॉगिंग, आदि। लेकिन इनसे पैसा कमाने के लिए आपके पास इन सभी ऑनलाइन तरीको की जानकारी व ज्ञान होनी चाहिए। 

बिना इसके ज्ञान के करोगे तो आपको लाभ की जगह हानि भी हो सकता है। आज मैं आपको जिन तरीकों के बारे में बताऊंगा वो काफी आसान तरीके है। कम समय में ज्यादा पैसा कमाने के लिए आपके पास कुछ चीजों का होना अनिवार्य है जैसे की –

  • मोबाइल
  • अच्छा इंटरनेट कनेक्शन
  • बैंक अकाउंट (जहां पैसा आएगा)

दोस्तो आजकल ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे अच्छी बात यह है की आप इस काम को कही पर भी रहकर कर सकते है। कम समय में ज्यादा पैसा कैसे कमाए के तरीके निम्न लिखित है –

1. Blog लिखकर पैसे कमाए

अगर आपको लिखना अच्छा लगता है तो आप Blog Writing का कम कर सकते है। ब्लॉग राइटिंग का काम आप दो तरीको से कर सकते है –

1. खुद का ब्लॉग शुरू करके

2. किसी कंपनी के लिए ब्लॉग लिख कर

➡️ 1.1. खुद का ब्लॉग शुरू कर के – 

अगर आपको लिखना बहुत पसंद है तो आप खुद का ब्लॉग भी शुरू कर सकते है, ब्लॉगिंग एक कम समय में ज्यादा पैसा कमाने का अच्छा तारिक है। ब्लॉगिंग एक ऐसा जरिया है जिसकी सहायता से आप लाखो रुपए महीने के कमा सकते है।

वैसे तो इसमें शुरुआत में पैसा कम आएगा लेकिन जैसे जैसे आप इसको सीखते जाओगे और इसमें अच्छे से कम करोगे तो आपका ब्लॉग गूगल में रैंक करता जायेगा और आप काफी बेहतर पैसा कमा पाओगे। 

➡️ 1.2. किसी कंपनी के लिए ब्लॉग लिख कर – 

अगर आपको लिखना पसंद है तो आप किसी कंपनी से संपर्क कर सकते है। बहुत सारे कंपनी को एक अच्छे लेखक की जरूरत होता है। और वह अपने ब्लॉग लिखने के लिए अच्छे लेखक के अपने पास रखते है। और उन्हे अच्छी रकम देकर काम करवाते है।

अगर आपको अच्छी कंपनी के साथ काम करना है तो उसके लिए आपको कंपनी से बात करना होगा और उसे अपने बारे में पूरा परिचय देना होगा। अगर आपको कंपनी ने पसंद कर लिया तो आप काम समय में ज्यादा पैसा बड़ी आसानी से कमा सकते है। 

Blogging से पैसे कमाने के कई तरीके हो सकते है जैसे की आप Google Adsense के जरिए पैसा कमा सकते है। इसके अलावा Affiliate Marketing, Sponsor Post के जरिए कमा सकते है। 

ये 3 तरीके काफी Best माने जाते है। इसके अलावा और भी कई कई सारी तरीका है उस तरीके से आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं । 

इसे भी पढ़ें : MicroBlogging क्या है | माइक्रोब्लॉगिंग से घर बैठे कमाएं लाखों

2. YouTube में वीडियो बना कर पैसे कमाए

आज के समय में बहुत से लोग यूट्यूब में वीडियो बना कर कम समय में ज्यादा पैसा बड़े आसानी कमा रहे है। ऐसे में आप भी कम समय में ज्यादा पैसा कमाने के लिए यूट्यूब में वीडियो बना सकते है। 

हालाकि यूट्यूब में कंपीटिशन ज्यादा है लेकिन अगर आप यूट्यूब में कुछ नया कंटेंट लेकर आते है तो आप बहुत कम समय में अपने चैनल को मोनेटाइज करवा कर अच्छा खासा पैसा कमा सकते है। 

यदि आप सोच रहे है की यूट्यूब में किस तरह के वीडियो हम बनाए जिससे हम जल्दी पैसा कमा सके ऐसे में मैं आपको रिकमेंड करूंगा क हो सके तो मनोरंजन और सहायता पूर्ण वीडियो बनाए। यूट्यूब वीडियो बनाने से पहले आपको अपने लक्ष्य और इंट्रेस्ट को पहचानना होगा

और उसके बाद ही आपको अपना कंटेंट तैयार करके ही वीडियो रिकॉर्ड करना होगा। और हो सके तो अभी आप शॉर्ट्स वाइड बनाए, क्योंकि अभी यूट्यूब में शॉर्ट्स ट्रेंड में है, जिससे आप कम समय में ज्यादा पैसा कमा सकेंगे। 

यूट्यूब से भी पैसा कमाने के कई तरीके है इसके लिए आपको सर्वप्रथम अपने चैनल में 1000 सब्सक्राइबर और 4000 HR. का क्रैटरिया पूरा करना होगा फिर उसके बाद गूगल एडसेंस की मदद से चैनल को मोनेटाईज करवाना होगा। इसके अलावा आप स्पॉन्सर वीडियो बना सकते है

या आप आपने कम्युनिटी टैब में किसी भी कंपनी का स्पॉन्सर कर सकते है और भी इस बहुत से तरीके है यूट्यूब में पैसा कमाने का। 

3. मोबाइल App बना कर पैसे कमाए

जब भी कम समय में ज्यादा पैसे कैसे कमाए की बात बात आती है तो यह बात तो आता ही की आप खुद का मोबाइल एप्लीकेशन बना सकते है। क्योंकि मोबाइल एप्लीकेशन से कम समय में आप ज्यादा पैसा कमा सकते है। 

इसके लिए आपको अपना मोबाइल एप्लीकेशन बना कर उसे ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुंचाना होगा। ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग आपके द्वारा बनाई गई मोबाइल एप्लीकेशन को अपने फोन में इंस्टाल करे। क्योंकि जितने ज्यादा लोग इंस्टाल करेंगे उतना ही पैसा आपको गूगल की तरफ से मिलेगा। 

इसके लिए आपको  अपनी कोई भी अच्छी मोबाइल एप्लीकेशन बनाना होगा और उसे गूगल प्ले स्टोर में डालनी होगी और फिर उस एप्लीकेशन को प्रमोट करने के लिए आप सोशल मीडिया की सहारा ले सकते है। 

क्योंकि आज के समय में सोशल मीडिया के द्वारा काफी कम समय में कोई भी जानकारी को अधिक लोगो तक पहुंचा सकते है। और अगर आपको मोबाइल एप्लिकेशन बनानी नही आती तो आप यूट्यूब से जानकारी प्राप्त कर सकते है। 

4. Affiliate Marketing से पैसे कमाए

आप Affiliate Marketing के माध्यम से भी अभी के समय में अच्छा खासा पैसा कमा सकते है। क्योंकि आज के समय में अधिकतर लोग कम समय में ज्यादा पैसा कमाने के लिए Affiliate Marketing का सहारा लेते है। 

Affiliate Marketing से पैसा कमाना बहुत आसान है। इससे पैसा कमाने के लिए आपको किसी दूसरी कंपनी के प्रोडक्ट को ऑनलाइन बेचनी होती है। और आपके माध्यम से कंपनी को जितनी ज्यादा प्रोडक्ट सेल होगा आपको उतना ही ज्यादा प्रोफिट मिलेगा। 

यहां ऐसी बहुत सी कंपनी है जो Affiliate Marketing Program Provide करवाती हैं। जैसे की:- Amazon, Flipkart, Myntra आप अपनी मर्जी के अनुसार से इनमे किसी भी कंपनी का Affiliate Marketing Program Join कर सकते है। 

Affiliate Marketing Program कैसे करना है इनकी सभी जानकारी आपको यूट्यूब के माध्यम से मिल जायेगी। आप Affiliate Marketing करके बड़ी आसानी से महीने के ₹50,000 से ₹1,00,000 तक कमा सकते है। 

आपको बस शुरुआत में बहुत में मेहनत करनी परती है। शुरुआत में आपको पैसा कम मिलेगा। लेकिन धीरे धीरे आप इसे सीख जायेंगे तो पैसा भी ज्यादा आने लगेगा। 

इसे भी पढ़े – Amazon App से Mobile Recharge कैसे करें | अमेजन से रिचार्ज करके कमाएं पैसे

5. FreeLancing से पैसे कमाए 

यदि आप कम समय में ज्यादा पैसा कैसे कमाए के तरीके ढूढ़ रहे है तो यह तरीका भी काफी अच्छा है। आप फ्रीलांसिंग कर महीने के ₹50,000 से ₹60,000 हजार आसानी से कमा सकते हैं। जब आप FreeLancing करना सीख जाएंगे तो आप इससे आसानी से ज्यादा पैसा कमा पाएंगे। 

परंतु फ्रीलांसिंग करने के लिए आपके अंदर कोई स्किल होनी चाहिए। आगे आपके पास कोई स्किल है तो आप उसका उपयोग उन लोगो के लिए कर सकते है जिनको इस स्किल की जरूरत है। इसके बदले में आप उससे पैसा ले सकते है।

जैसे की आपमें आगे Logo Designing, Voice Over, Video Editing, Photo Editing आदि से संबंधित कुछ स्किल है तो आप इसके जरिए Freelancing से पैसा कमा सकते हैं।

यहां पर बहुत सारे ऐसे प्लेटफार्म है जहां पर आपने लिए काम ढूढ सकते है। और अपने स्किल से अच्छा खासा पैसा कमा सकते है। Freelancing Platform जैसे की Social Media, Fiver, Upwork, Pay Per Hour, Freelancer, आदि। 

आप इन प्लेटफार्म से अच्छा पैसा काम सकते है। मैं तो यहीं कहना चाहूंगा की आजकल Social Meadia पर तरह तरह के ऐसे ग्रुप है जो की freelancing Work Privode करवाते है। आप अपनी स्किल के अनुसार से ग्रुप में बात कर उनसे कम ले सकते है और पिसा कमा सकते है। 

6. Facebook से पैसे कमाए

आज के समय में ऐसे बहुत कम लोग है जो की फेसबुक का इस्तेमाल नहीं करते है। क्योंकि facebook इस्तेमाल करने वाले यूजर्स की संख्या बहुत अधिक है। 

मैं आप लोगो को बता दूं कि एक समय में फेसबुक का उपयोग केवल चैट करने के लिए किया जाता था लेकिन आज फेसबुक चलाने का पूरा तरीका ही बदल चुका है आज लोग फेसबुक का उपयोग पैसे कमाने के लिए करते है। 

फेसबुक में पैसा कमाने के कई सारे तरीका लेकिन इनमें से सबसे पॉपुलर तरीका फेसबुक पर लाइव स्ट्रीम करके पैसा कमाने का तरीका को माना जाता है। फेसबुक में लाइव स्ट्रीम कर के कम समय में ज्यादा पैसा कमाया जा सकता है। 

परंतु लाइव स्ट्रीम करने के लिए आपके पास pc या leptop का होना बहुत जरूरी है। अगर आप अपना फेस फेसबुक में नहीं दिखाना चाहते है तो आप यूट्यूब वीडियो की मदद भी ले सकते है। लेकिन अगर आप डायरेक्ट यूट्यूब वीडियो का लाइव स्ट्रीम करोगे तो उसमे आपको कॉपी राइट का प्रोब्लम देखने को मिलेगा

और पैसा आपको नही मिलेगा उससे जो भी पैसा बनेगा वह इस वीडियो की ओवनर के पास शेयर हो जायेगा। लेकिन अगर आप वीडियो में अपनी कुछ क्रिएटिविटी लगा देते है तो कॉपी राइट का कोई प्रोब्लम नही आयेगा। 

जैसे की आप वीडियो में आने वाली आवाज को बदल सकते है, जो बहुत ही आसान है, और फिर आप OBS Studio की मदद से फेसबुक पर लाइव स्ट्रीम कर सकते है। 

आप फेसबुक में लाइव स्ट्रीम करने के साथ में Affiliate Marketing का काम भी कर सकते है। आपको बस अपने वीडियो में किसी प्रोडक्ट को अच्छी तरह से रिव्यू करनी है फिर अगर यूजर को वह प्रोडक्ट पसंद आ जाता है और 

अगर उसने आपके लिंक के इस प्रोडक्ट को खरीद लिया तो आपको उस प्रोड्यूट के सेल के बदले में अच्छा कमिशन मिलेगा। इस तरह कई और ट्रिक फेसबुक पर उपलब्ध है जिनसे आप अच्छा खासा पेस काम समय में कमा सकते है। कम समय में ज्यादा पैसे कैसे कमाए

7. Instagram से पैसे कमाए

इंस्टाग्राम से भी पैसा कमाया जा सकता है। हालाकि इंस्टाग्राम आपको डायरेक्ट पैसा नही देता इसके लिए आपको बस अपना एक इंस्टाग्राम पेज बनाना होगा और उसमे 10,000 फॉलोअर्स करने होंगे। 

इसके बाद कंपनी आपको स्पॉन्सरशिप देगा और आप स्पॉन्सर कर अच्छा खासा पैसा कम समय में आसानी से काम सकते है।  लेकिन अगर आप इंस्टाग्राम से ज्यादा पैसा कामना चाहते है तो इसके लिए आप 4 से 5 या फिर अधिक इंस्टाग्राम पेज बना सकते है 

और फिर उसमे भी 10,000 फॉलोअर्स कर के अपने पेज को मोनेटाइज करवा सकते है या फिर आप आपने पेज को किसी के पास बेच कर पैसा कमा सकते है। साथ ही इंस्टाग्राम ने अभी हाल ही में अपना एक नया फीचर भी लॉन्च कर दिया है, 

जिसके माध्यम से आप इंस्टाग्राम से काफी पैसे कमा सकते हैं। केवल आपके Reels पर अच्छे खासे Views होने चाहिए। साथ ही आप यहां खुद के इबुक्स भी बेच सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें : इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाएं

8. Online Marketing से पैसे कमाए

कम समय में ज्यादा पैसे कमाने का तरीका : आज के समय में कई लोग ऑनलाइन मार्केटिंग के माध्यम से अच्छा पैसा कमा सकते है। यह भी एक प्रकार की एफिलिएट मार्केटिंग है। जो ऑनलाइन रिटेलर कॉन्ट्रैक्ट के साथ कार्य किया जाता है। 

इसके अंतर्गत आप कुछ रिटेलर से कॉन्टेक्ट करके सोशल मीडिया के व्यवसाय से अच्छी चीजों को बेच सकते है। इस प्रकार की वयवसय में जब लोग आपके एफिलिएट बिजनेस के माध्यम से आप तक पहुंचते है तो आपको कमिशन प्राप्त होता है। 

दोस्तो यह भी बहुत आसान है शुरुआत में आपको यह थोड़ा कठिन लग सकता है लेकिन जब आप आई सीख जाएंगे तो आप इससे काम समय में ज्यादा पैसा कमा सकते है। 

9. IT Business शुरू करे और पैसे कमाए

कम समय में ज्यादा पैसे कमाने का तरीका : दोस्तो अगर आप भी उन्ही में से है जो कम समय में ज्यादा पैसा कमाने की चाह रखते है तो मैं आपको बता दू की जल्दी पैसा कमाने के तो वैसे बहुत बिजनेस आपको कम समय में ज्यादा पैसा दिलवाने के लिए क्षमता रखते है। 

उन्ही के लिस्ट में से एक है इनफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी (IT) बिजनेस भी शामिल है। इससे आप काफी अच्छा पैसा कमा सकते है। इनफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में कम समय में ज्यादा पैसा कमाना आपके और आपके बिजनेस मॉडल पर निर्भर करता है। 

एक अच्छा IT में अच्छा पैसा भी होता है।  इनफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी (IT) कोई छोटा मोटा बिजनेस करने का क्षेत्र नही है बल्कि इनफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी में बहुत से ऐसे बिजनेस है जिनसे आप अभी यानी वर्तमान समय में किए जा सकते है

और साथ में उनसे कम समय में अच्छा प्रोफिट कमाया जा सकत है। इनफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में अगर आपके पास कोई आइडिया है तो आप उसे करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं। 

इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में शुरू होने वाले काफी सारे बिजनेस काफी कम समय में काफी अच्छा प्रॉफिट कमा लेते हैं, ऐसे में अगर आप IT का उपयोग करके बिजनेस शुरू कर सकते हैं और बहुत ही कम समय में काफी अच्छा प्रॉफिट कमा सकते हैं।

लेकिन इसके लिए आपके पास एक अच्छा बिजनेस आइडिया होना जरूरी है। बस आपके पास अच्छा Idea होनी चाहिए तो फिर आप कम समय में ज्यादा पैसा आसानी से कमा सकते है। 

10. मोबाइल रिचार्ज करे और पैसा कमाए

अगर आप गांव में रहते है तो आपको पता होगा की हम रिचार्ज करवाने के लिए चवराहे के पास जाते है। और रिचार्ज करने के लिए गांव के लोग गूगल पे, फोन पे कैसे App का उपयोग नही करते है। 

तो फिर अगर आप पैसा कमाना चाहते है तो आप Airtel मोबाइल रिचार्ज एप्प का उपयोग कर सकते है। Airtel रिचार्ज एप्प में आपको 6% का कमिशन मिलता है। और आपने देखा होगा की लगभग सभी लोग 3 महीने का रिचार्ज करवाते है। 

ऐसे में अगर आप 3 महीना का रिचार्ज यानी ₹600 का करते है तो इसमें आपको 6% का कमिशन मिलेगा। यानी आपको 600 का 6% के हिसाब से ₹36 मिल जायेंगे। और इस प्रकार से आप कम समय में ज्यादा पैसा कमा सकते है।

इसे भी पढ़े : रिचार्ज करके पैसे कैसे कमाए

11. Fantasy Games की मदद से पैसा कमाए

दोस्तो आपने Dream11 और My cercle 11 मोबाइल एप्लीकेशन के बारे में तो सुना ही होगा। यह दोनो ऐसी एप्लीकेशन है जिनसे आप अपनी स्किल के अनुसार से पैसा कमा सकते है। 

हालाकि यह दो एप्लीकेशन ही नही है बल्कि और कई एप्लीकेशन जो Fantasy Games खेलने में पैसा कमाने का इजाजत देती है। 

यह App एक प्रकार का खेल ही जो स्किल पर बेस्ट हैं। कई लोग इसे इनलिगल तरीका मानते है। लेकिन यह पैसा कमाने का इनलिगल तरीका नही लीगल तरीका है। अगर आपके कोई स्किल जैसे क्रिकेट, कब्बड़ी, खो, या किसी भी अन्य प्रकार का कोई स्किल है 

तो आसानी से इस एप्प के जरिए बड़ी आसानी से काम समय में ज्यादा पैसा कमा पाओगे। अगर आप ये कम समय में ज्यादा पैसा कमाने वाला तरीका अच्छा लगा हो तो और आप इसे खेलना चाहते है तो मैं आप लोगो को कुछ एप्लीकेशन Suggest करना चाहूंगा। 

जिसकी मदद से आप गेम खेल सकेंगे। और इन मोबाइल एप्लीकेशन से केवल आप गेम खेलकर ही पैसा नही कमाओगे बल्कि आप अगर आपने दोस्तो को गेम खेलने के लिए इनवाइट करते है तो आप इससे से भी अच्छा पैसा कमा सकेंगे। 

  • Dream 11
  • My circle 11
  • My team 11
  • Real 11

12. Online Reselling कर के पैसे कमाए

कम समय में पैसे कैसे कमाए; आपने Meesho Application के बारे मे तो सुना ही होगा। यह एक ऐसी एप्लीकेशन है जिस पर आप काफी आसानी से इनके प्रोडक्ट को बेच के उनसे अच्छा पैसा  कमीशन के तौर पर कमा सकते है। अगर आप इस तरह से पैसा कमाना चाहते है तो आपके पास यह एक अच्छा आप्शन है। 

आपको बस इस एप्लीकेशन से प्रोडक्ट की बेचना होता है और इसके बदले मे यह एप्लीकेशन आपको अच्छा कमीशन देती है। यह एक प्रकार का एफिलिएट मार्केटिंग भी है।  इस तरह से भी आप काफी कम समय में ज्यादा पैसा कमा सकते है जो की एक बेहद ही आसान तरीका है। 

13. Online Teaching करके पैसे कमाए

आप तो जानते ही होंगे की आज के समय लोग ऑनलाइन कोचिंग क्लास करते है। आगर आपको पढ़ाने का शोक है या आपको पढ़ाना अच्छा लगता है तो आप एक स्पेशल सब्जेक्ट में पढ़ा सकत है। और अच्छा पैसा कमा सकते हैं। 

आजकल तो ट्यूशन के जरिए पैसा कमाना भी बहुत आसान हो गया है। इससे पैसा कमाने में  लिए बस आपको whatsapp और microsoft team जैसे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म में अपने टेज्शन के विचार धारा को बताना होगा फिर आप इससे भी कम समय में ज्यादा पैसा कमा पाएंगे। 

14. Crypto Trading से पैसा कमाए

दोस्तो Crypto Trending भी कम समय में ज्यादा पैसा कमाने वाले तरीको में से एक है। जिस प्रकार से लोग Share Market एमएस trading करते है उसी प्रकार Crypto करेंसी में भी trading होता है। 

Cryptocurrency में शेयर मार्केट के मुकाबले flexibility और भी ज्यादा है। जिस तरह से स्टॉक मार्केट के विभिन्न कंपनियों के स्टॉक्स की कीमत लगातार घटती बढ़ती रहती है उसी तरह से Cryptocurrency की कीमत भी डिमांड और सप्लाई के आधार पर घटता बढ़ता रहता है। 

अगर आप एक सही सही समय में सही Cryptocurrency में invest कर देते है और उसे सही समय पर बेच देते है तो आप उससे काफी अच्छा प्रोफिट काम सकते है।

आप अपने घर में बैठ कर भी Crypto में Trading करके कम समय में ज्यादा पैसा कम सकते है। भारत में ऐसे बहुत से Crypto exchange है जिनकी मदद लेकर आप bitcoin को buy और Sell कर सकते हैं। 

Crypto Exchange में सबसे अच्छा Coin Switch Kuber है। जिसकी आप मदद ले सकते है। Crypto Trading ऑनलाइन पैसा कमाने का एक अच्छा तरीका हैं।  कम समय में ज्यादा पैसे कैसे कमाए

इसे भी पढ़ें : Amazon से पैसे कैसे कमाए

15. Harbal Farming करके पैसे कमाए

दोस्तो आप लोग तो जानते ही होंगे की आज के समय अधिक्कतर सभी चीजों में pesticides और Chemical मिला होता है जिसको खाने से व्यक्ति के शरीर को नुकसान होता है। इसी कारण आज के समय में कई लोग Harbal चीजों को लेकर उसका प्रयोग करना पसंद करते है। 

Harbal चीजे ज्यादातर प्रकृति से जुड़े होते है। प्रकृति से जुड़े होने के कारण इसको लोग ज्यादा खरीदना पसंद करते है। इसको लोग इसलिए ज्यादा खरीदना चालू कर दिए है क्योंकि यह प्रकृति से जुड़ा होता है और लोग इसमें विश्वाश भी करते है। 

इसलिए अगर आप हर्बल फार्मिंग का काम शुरू करते है तो आप कम समय में ज्यादा पैसा आसानी से कमा सकेंगे। और अभी लोग इस तरीका का उपयोग करके लाखो रुपए कम रहे है। 

16. Course Sell करके पैसा कमाए

आगर आपके पास किसी प्रकार की जानकारी है जैसे आपके पास पढ़ाई और तकनीकी के संबंधित जानकारी है तो आप उससे आसानी से पैसा कमा सकते है। मान लीजिए की आपके पास कंप्यूटर से संबंधित कुछ जानकारी है और 

अगर आप इस जानकारी का वीडियो बनाकर या लिख कर उसे कोर्स की फॉर्म में बेच देते है तो आप इससे काफी अच्छा पैसा कमा सकेंगे। मान लीजिए की आपने कंप्यूटर के संबंधित कुछ जानकारी से आप वीडियो तो बना दी है लेकिन अब बात आती है 

की इस कोर्स को सेल करके कम समय में ज्यादा पैसा कैसे कमाए? अगर आप अपने कोर्स को बेचना चाहते हैं तो उसके लिए सबसे पहले आपको अपने कोर्स की कीमत रखनी होगी, ये अब आपके कोर्स की गुनवता और टॉपिक पर निर्भर करता हैं की आप आपने कोर्स की कीमत क्या रख सकते हैं?

आज के समय में तो बाजार में लगभग ₹500 से लेकर ₹50,000 तक की कोर्स देखने को मिल जाती है। अब ये आपके ऊपर डिपेंड करता है की आप अपने कोर्स की कीमत कितना रखते है?

दोस्तो अगर कोर्स को बेचने की बात आती है तो आज कल इंटरनेट का जमाना है, आप Online भी कोर्स सेल कर सकते है। कोर्स को आप खुद का वेबसाइट पर भी बेच सकते है, और इसके आलावा आप यूट्यूब के जरिए भी अपना कोर्स बेंच सकते है।

आज कल ज्यादातर लोग अपना कोर्स को यूट्यूब में ही बेचना ज्यादा पसंद करता है, इसके आलावा आप कोर्स को फेसबुक में Ad चलवाकर भी खरीद सकते हैं या फिर Google Ad Word का भी उपयोग कर सकते हैं। 

17. Wholesale Business करके पैसा कमाए

अगर आप कम समय में ज्यादा पैसा कमाना चाहते है तो इसके लिए आप Wholesale Business का काम भी शुरू कर सकते है। Wholesale Business शुरू करके आप काफी कम समय में ज्यादा पैसा कमा सकते है 

क्योंकि भले ही इस business में मार्जिंग तोड़ा कम है लेकिन इसके साथ में इस business में अधिक सेल भी होता है। इसका यही कारण है की आप उससे कम समय में ज्यादा पैसा कमा सकेंगे। 

इस business के शुरुआत में आपको अपना कनेक्शन बनाना होता है और अगर आपके पास कैपिटल है और आप इसमें और अन्य लोगो के मुकाबले आप इसमें बेहतरीन प्रोडक्ट और ऑफर दे सकते है तो मार्केट में बहुत जल्द आपका सिका छप जाएगा

और आप आसानी से  कम समय में ज्यादा पैसा कमा सकेंगे। वैसे तो सामान्य तौर पर Wholesale business में रिटेल के मुकाबले कम मार्जिंग मिलता हैं लेकिन सकेलिबीटी ज्यादा होने के कारण Wholesale में अधिक quantity तेजी से समान बेचकर कम समय में ज्यादा पैसा कमा जा सकता हैं।

Wholesale Business को प्रोडक्ट में किया जाता है, लेकिन आपके लिए बेहतर होगा की आप उन बिजनेस में ही wholesale करे जिसकी आपको समझ हो। 

क्योंकि आप अपने समझ के प्रोडक्ट को तेजी से बेच सकेगे और अपना समझ और नॉलेज के चलते आप इनसे अच्छा मार्जिन निकल सकेंगे ए कम समय में ज्यादा पैसा कमा सकेंगे। 

18. Email Marketing से पैसे कमाए

Email Marketing को वर्तमान समय में मार्केटिंग रणनीति के लिए ज्यादा अपनाया जाता है, क्योंकि इसमें आप Emails के माध्यम से अपना कोई प्रोडक्ट अथवा सर्विस खरीदने को लोगो को जागरूक करते है। 

ईमेल मार्केटिंग में एक विज्ञापनदाता होता है जो ईमेल प्राप्तकर्ता  को उत्पादों और उनमें उपलब्ध सर्वे के बारे में जानकारी देने के लिए लोगो के पास ईमेल भेजता है।

Email Marketing का सांबसे अच्छा बात यह है की इसमें एक ही क्लिक के माध्यम से आप लाखो लोगो तक अपना संदेश पहुंचा सकते है।

हालांकि ईमेल मार्केटिंग में Conversion Rate बहुत अधिक नहीं है, लेकिन उसके बावजूद यह Online Marketing का बहुत ही सरल और प्रभावित तरीका है। इसमें भी आओ काफी कम समय में ज्यादा पैसा आसानी से कमा सकेंगे।

इसे भी पढ़े : पेटीएम से पैसे कैसे कमाएं

19. E-book बनाकर पैसे कमाए 

अब मैं जो आप लोगो को पैसा कमाने का तरीका बताने जा रहा हु जो को ऑनलाइन पैसा कमाने का एक जबरदस्त तरीका है जिसमे यदि आप अच्छे से काम करते है तो आप अपना एक पूरा Online Business खड़ा कर सकते है। 

वर्तमान समय में लोग ebook sell करके लाखो कमा रहे हैं। इस Business Model की एक खासबात यह है की अगर आप ebook क्रिएट करके उसे अगर सही तरीके से प्रमोट करते है तो आप सोते हुए भी पैसा कमा सकेंगे। 

Ebook Create करना वर्तमान समय में बहुत ही ज्यादा आसान है। आज के सम में प्ले स्टोर में ऐसे कई सारे एप्लीकेशन है जो आप की मदद ebook के लिए text Content बनने के लिए कर सकते है। लेकिन मैं आपको Suggest करूंगा की आप Google Docs का ही उपयोग करे। 

क्योंकि यह एप्लीकेशन बहुत ही आसान है और आप इसे अपने मोबाइल फोन में आसानी से इस्तेमाल कर सकते है। Ebook बनाना के लिए सबसे पहले आपको अपने कंटेंट का Structure तैयार करना होगा। 

अब आपको अपने Structure के अनुसार Google Docs का उपयोग कंटेंट Create करना होगा। अब आप अपने ebook का design करने के लिए canva का use कर सकते हैं 

Ebook से पैसा कमाने के लिए आपको सबसे पहले अपना ebook तैयार करना होगा। Ebook से पैसा कमाने के लिए आपको उसे बेचना होगा। इसके लिए आपके पास बहुत से विकल्प मौजूद है जिसकी सहायता से आप ebook बेचकर पैसा कमा सकते है।

और अपने ebook को ज्यादा लोगो के पास भेज सकते हैं अगर आप ebook से पैसा कमाना चाहते है तो आपको ऐसी ebook तैयार करना होगा जिसमे लोगो को कुछ Velue और उपयोगी जानकारी मिले। 

आप अपने ebook को Amazon Kindle, Instamojo जैसे Platform में बेच कर के अच्छा पैसा कमा सकते है। आप आपने ebook को Free Pramot करने के लिए Blog, Youtube, Other Social Media का उपयोग कर सकते है।

20. Real Estate Broker बन कर पैसे कमाए

अगर आप कम समय में ज्यादा पैसा कमाना चाहते है तो इसके बहुत सारे तरीके है इन्ही एक तरीको में से एक है real estate broker बनकर, और यह तरीका काफी profitable है। Real estate उन तरीको में से है जहां से अच्छा पैसा आसानी से कमाया जा सकता है।

जयादातार लोगो को लगता है की real estate में पैसा कमाने के लिए इसमें काफी पैसा इन्वेस्ट करना होता है, लेकिन यह बात बिलकुल भी सच नही है, क्योंकि अगर आप चाहे तो आप एक real estate broker बनकर भी कम समय में ज्यादा पैसा कमा सकते है। 

अगर आप के पास ये 2 स्किल प्रॉपर्टी की अच्छी नॉलेज और लोगो से कन्वेंस करना का तो आप आसानी से इससे कम समय में ज्यादा पैसा कमा सकेंगे। करियाल के तौर पर real estate को सिर्फ प्रॉपर्टी डीलर या कमिशन एजेंट के रूप में ही देखा जाता है। 

लेकिन आज इस क्षेत्र में नौकरियों की भरमार है। इस क्षेत्र में घर, ऑफिस, इंडस्ट्रियल प्रॉपर्टी और कॉरपोरेट फार्मलैंड की खरीद और बिक्री करने के अतिरिक्त प्रॉपर्टी प्रबंधन, प्रॉपर्टी मैनेजर, फैसेलिटीज मैनेजर, रिएल एस्टेट इंवेस्टमेंट कंस्लटेंट, भूमि विकास, बैंकों की मॉरगेज सर्विस आदि भी शामिल है। 

Real estate करने के लिए Skill

  • जॉब को लेकर पैशन
  • real estate की हर छोटी सी छोटी जानकारी 
  • निगोसिएशन 
  • ऑर्गेनाइजेशन स्किल

दोस्तो वैसे तो real estate से पैसा कमाने का तो बहुत से तरीके है लेकिन मैं आप 6 तरीके बताऊंगा जिससे आप आसानी से कम समय में ज्यादा पैसा कमा सकेंग-

  • मकान मालिक बनकर पैसा कमाए
  • प्रॉपर्टी मैनेज करके पैसा कमाए
  • कंस्ट्रक्शन मैनेजमेंट का काम करके पैसा कमाए
  • प्रॉपर्टी फ्लिपिंग से पैसा कमाए
  • रियल एस्टेट एजेंट बनकर पैसा कमाए
  • रियल स्टेट फोटोग्राफर बन कर पैसा कमाए 

इसे भी पढ़ें : तेज एप से पैसे कैसे कमाएं

हमारे साथ टेलीग्राम पर जुड़े 👉यहां क्लिक करें 🤗

F&Q : 

1. जल्दी पैसा कमाने के लिए क्या करना चाहिए?

आगर आप कम समय में पैसा कमाना चाहते है तो आपको शुरुआत में सीखना ही पड़ेगा और इसके साथ में सीखने के साथ आपको मेहनत करना होगा। तो ही आप कम समय में ज्यादा पैसा कमा सकेंगे।

2. मोबाइल पर कम समय में ज्यादा पैसे कैसे कमाए?

मोबाइल से पैसा जमने का तो ऐसे बहुत सारे तरीके मौजूद है, आप मोबाइल से पैसा कमाने के लिए पैसा कमाने वाले आप का भी इस्तेमाल कर सकते है।

3. घर बैठे गूगल से कम समय में ज्यादा पैसा कैसे कमाए?

Google एक बहुत बड़ा प्लेटफार्म है। और इसमें ऐसे कई सारे तरीके है जिनसे आप पैसा कमा सकते हैं जैसे की आप ब्लॉग शुरू करके भी उससे कम समय में ज्यादा पैसा कमा सकेंगे।

4. ऐसे कौन से काम में सबसे ज्यादा पैसा है?

आप कम समय में ज्यादा पैसा कमने के लिए Blogging, Affiliate Marketing, Freelancing, आदि ऐसे और अन्य प्लेटफार्म मे कम समय में ज्यादा पैसा कमा सकते हैं।

Conclusion (कम समय में ज्यादा पैसे कैसे कमाए)

कम समय में ज्यादा पैसा कैसे कमाए यह प्रश्न हर किसी के दिल में तो एक बार जरूर आता ही होगा। क्योंकि वर्तमान समय आर्थिक योग है और पैसे की अधिक आवश्कता है। आज के समय में बिना पैसे के हमारी कई सारी इच्छाएं अधूरी रह सकती है।

लेकिन अब आपको ऐसा सोचने की जरूरत नही है क्योंकि आज के समय में ऑनलाइन पैसा कमाने कई सारे प्लेटफार्म मौजूद है। आज ऐसे बहुत से प्लेटफार्म है जहा आप अपना पहचान बना सकते है। और कम समय में ज्यादा पैसा कमा सकते है। 

हम उम्मीद करते है की आपको इस आर्टिकल के माध्यम से कम समय में ज्यादा पैसा पैसा कैसे कमाए? इसकी पूरी जानकारी मिल गई होगी । अगर आपको हमारा आर्टिकल अच्छा लगा तो आप इसे अपने दोस्त, whatsapp, instagram और अन्य social media में शेयर जरूर कीजिए। 

ताकि उन लोग भी जान सके की कम समय में ज्यादा पैसा कैसे कमाए अगर आपको कोई डाउट या मन में कोई प्रश्न हो तो हमे कॉमेंट के माध्यम से जरूर बताएगा। हम उसकी रिप्लाई करने की पूरी कोशिश करेंगे।

Rate this post

Leave a Comment