Vlog, Vlogging और Vlogger Meaning in Hindi 2023 | पूरी जानकारी हिंदी में

Vlog Meaning In Hindi, Vlogging Meaning in Hindi, Vlogger Meaning in Hindi, Vlogs Meaning in Hindi, Vlog का मतलब क्या होता है, Vlogger का मतलब क्या होता है?

Hello Friends, आज मैं आपको मुख रूप से तीन चीजों के बारे में बताऊंगा। पहला Vlog Meaning in Hindi, दूसरा Vlogging Meaning in Hindi और तीसरा Vlogger Meaning In Hindi. यदि आपको भी Vlog, Vlogging और Vlogger के बारे में जानना है, तो पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें।

दोस्तों, दुनिया अब काफी बदल चुका है। वर्तमान का ये जो संसार है ये काफी अलग तरीके से चलता है। एक वक्त था जब TV में ही आकर यानी Movies और TV Serials के माध्यम से ही कोई लोकप्रियता हासिल कर पाता था। अब लोकप्रिय होने के लिए इसकी जरूरत नहीं। 

अभी के वक्त में सोसल मीडिया के माध्यम से आसानी से कुछ विडियोज बनाकर करोड़ों लोगों के बीच पहुंचा जा सकता है साथ ही यहां से काफी अच्छा पैसा भी कमाया जा सकता है। हम बात कर रहे हैं Vlogging के बारे में। जो की सुनने में बिलकुल Blogging की तरह लगता है, मगर है इससे अलग। 

तो दोस्तों चलिए अब ज्यादा टाइम वेस्ट न करते हुए सीधे मुद्दे को बात करते हैं, मतलब की Vlog Meaning in Hindi के बारे में जानते हैं। जिसके बाद क्रमशः Vlogging Meaning in Hindi और Vlogger Meaning In Hindi के बारे में भी जानेंगे। 

हमारे साथ टेलीग्राम पर जुड़े 👉यहां क्लिक करें 🤗

Vlog Meaning in Hindi – Vlog क्या है?

Vlog का हिंदी मतलब होता है वीडियो लॉग। यानी की वीडियो के माध्यम से अपने दैनिक जीवन के बारे में लोगों को बताना। साथ ही आपने जीवन के सबसे अच्छे पलों/ लम्हों को वीडियो के रूप में एकत्र कर उसे अन्य लोगों तक पहुंचाना ही Vlog कहलाता है। 

आप सौरव जोशी के बारे में जानते ही होंगे, जो की India के Number 1 Vlogger है। वो अपने दैनिक जीवन में जो भी करते है उसका वीडियो बनाके उसे Yooutube पर Upload कर देते हैं। जिसे करोड़ो लोग देखते है, इसी को Vlog कहते हैं। आजकल Vlogs बनाना काफी ज्यादा ट्रेंड में चल रहा है। 

लोग इससे अंधाधुन पैसा भी छाप रहे है और लोकप्रियता तो उन्हे अलग से मिल ही रही है। Vlog बनाने के लिए कोई खास हुनर या डिग्री की जरूरत नहीं है। Vlog एक बच्चा भी बना सकता है, सिर्फ उसे इंटरनेट की थोड़ी बहुत समझ होना चाहिए। चलिए दोस्तों अब Vlogging क्या है, के बारे में जानते हैं। 

Vlogging Meaning in Hindi – Vlogging क्या है?

जैसा की Vlog का मतलब वीडियो लॉग होता है, ठीक वैसे ही अपने दैनिक जीवन में चल रहे गतिविधियों को वीडियो के रूप में कैप्चर करके रख लेना और फिर उसे लोगों तक किसी माध्यम से पहुंचाना ही Vlogging कहलाता है। यानी की Vlog और Vlogging एक ही है। 

Vlogging आज काफी ट्रेंड में है। Vloggers आमतौर पर स्वयं को और अपने दैनिक जीवन में चल रहे कामों को फिल्माते हैं, लेकिन वे सौंदर्य, यात्रा, प्रौद्योगिकी, शिक्षा, फैशन, खाना पकाने और मनोरंजन जैसे चीजों पर भी Vlog बना सकते हैं। 

Read Also: Bestie Meaning In Hindi

Vlogging का इतिहास – History of Vlogging in Hindi

Vlogging की शुरुआत Blogging से हुई है। पहले के जमाने में लोग Vedios नहीं बनाते थे वे सिर्फ Blogging किया करते थे। लेकिन धीरे धीरे जमाना बदलता चला गया और Youtube की Entry हो गई। जिसके बाद से लोग धीरे धीरे यहां Vedio बनाने लग गए।

साथ ही काफी सारे Social Media Platforms भी आए। जिनको लोगों की तरफ से काफी बढ़िया रिस्पॉन्स मिला जिसके चलते आज लगभग हर घर में एक वीडियो क्रिएटर मौजूद है। हांलकी लोग शुरुआत में सिर्फ Long Videos ही बनाते थे। मगर धीरे धीरे Short Videos का चलन भी स्टार्ट हुआ। 

जिसके बाद लोग तरह तरह के Videos बनाने लगे। इसी में से कुछ लोगों ने अपने दैनिक जीवन में हो रहे घटनाओं पर वीडियो बनाया और उसे सोसल मीडिया पर या यूट्यूब पर डालते गए, जो लोगों को काफी पसंद आने लगे। बस यहीं से Vlogging की शुरुआत हुई और आज यह काफी ट्रेंड में चल रहा है। 

Vlogger Meaning In Hindi – Vlogger क्या है?

Vlog Meaning In Hindi और Vlogging का हिंदी मतलब तो आपने जान लिया लेकिन अब बारी आती है Vlogger Meaning In Hindi के बारे में जानने की। चलिए इसके बारे में भी जान लिए हैं, तो दोस्तों Vlogger उस इंसान को कहते हैं जो Vlogging करता है, यानी वीडियोस बनाता है। 

जैसे की सौरव जोशी, ये ब्लॉगिंग करते है और अपने वीडियो भी खुद ही बनाते है इसलिए इन्हें हम Vlogger कहेंगे। जो व्यक्ति Vlogging करता है या Vlogging के फील्ड में ही करियर बनाता है है उसी को Vlogger कहा जाता है। Vlogger द्वारा अपने जीवन के खास लम्हों को वीडियो के माध्यम से कैप्चर करके रखा जाता है। 

Vlog से पैसे कैसे कमाएं ?

एक बार जब आप Vlogger बन जाते हो और आपके Vedios पर अच्छा खासा Views आना शुरू हो जाता है और आओ Followers या Subscribers बढ़ जाते है तब आप Vlog से कमाई भी कर सकते हो।

व्लॉग से कमाई करने के एक नहीं बल्कि काफी सारे तरीके हैं। सबसे पहले तो आपकी Google Adsense से कमाई होगी। उसके बाद जो दूसरा तरीका है वह है Sponsorship. आपके Followers यदि थोड़े बहुत भी बढ़ गए न, तो आपको अच्छा खासा Sponshor मिलने लग जायेगा। 

Vlogger बनके पैसे कमाने का तीसरा तरीका है Affiliate Marketing, यानी की आपको किसी E-commerce Site का Affiliate Program Join करना है जैसे की Amazon, Flipcart, Clickbank आदि। उसके बाद आपको प्रत्येक प्रोडफ्ट का अलग अलग एफिलिएट लिंक मिलेगा जिसे

आप अपने वेडियोस के माध्यम से शेयर कर सकते है और जब भी कोई व्यक्ति उस एफिलिएट लिंक प्रोडक्ट खरीदेगा आपको उसका कमिशन मिलेगा। इस प्रकार आप एफिलिएट मार्केटिंग करके भी अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं। वही Vlogging से पैसे कमाने का चौथा तरीका है Refer & Earn

कई प्लेटफॉर्म है जो Rerer के बदले काफी अच्छा कमिशन देते हैं। आप इनमें जुड़ सकते है और रेफर करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। इसके अलावा भी यदि आपके पास कोई प्रोडक्ट है जिसे आप बेचना चाहते हैं तो आप Vlog से उसे बेच सकते हैं।

Vlogger के प्रकार – Types of Vlogger

Vlog Meaning In Hindi : दोस्तों ऐसा नहीं है की Vloggers के सिर्फ एक ही प्रकार होते हैं। बल्कि इसके कई प्रकार होते है, जैसे की –

  • Food Vlog
  • Travel Vlog
  • Product Review Vlog
  • Fashion Vlog
  • Education Vlog
  • Personal Vlog
  • Gaming Vlogs
  • Comedy Vlog
  • Unboxing Vlog
  • Live Streaming Vlog
  • Story Telling Vlogs

एक सफल Vlogger कैसे बनें?

Vlogging Meaning in Hindi : दोस्तों Vlogger Meaning in Hindi के इस लेख में मैने आपको काफी कुछ बता दिया है। अब बताऊंगा की एक सफल Vlogger कैसे बनें यदि आप भी Vlogging करना चाहते हैं, तो 

आपको कुछ बातों को ध्यान में रखना होगा। तब ही आप एक सफल Vlogger बन सकते हैं। एक सफल Vlogger बनने के लिए नीचे दिए गए बातों को ध्यान में रखें-

#1. अपना Niche चुनें

Niche का मतलब होता है Topic या Catogary. हो सकता है आपको Food में इंट्रेस्ट हो, या Gaming में, या Travel में। आपको जिस भी क्षेत्र में इंट्रेस्ट है आपको उस Niche में अपना ब्लॉग बनाना है। मैने आपको Vlog के काफी सारे प्रकार ऊपर बताएं हैं,

आप अपने हिसाब से उनमें से किसी भी Niche को चुन सकते हैं, या फिर उनके सिवाय अन्य Niche का चुनाव भी कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रहें जिस Niche में आपका इंट्रेस्ट है उसी Niche को चुनें, इससे आप Vlog बनाने में कभी बोर नहीं होवोगे और आपसे काम भी अच्छा होगा। 

#2. अपना चैनल बनाएं

मान लिया आपने Vlog बना लिया और उसे अच्छे से एडिट भी कर लिया। लेकिन अब सवाल आता है की आप उस Vlog Video को Upload कहां करोगे। तो इसके लिए आपको Youtube पर अपना चैनल बनाना होगा। Youtube के साथ ही आप Instagram और Facebook पर भी Vloga अपलोड कर सकते हैं। 

क्योंकि इनके ही माध्यम से आप लोगों तक अपने Videos को पहुंचाओगे। आपको आपका चैनल काफी अच्छे से बनाना है साथ ही उसका लोगो इस प्रकार रखना है की वो Visitors को काफी पसंद आए। इसके अलावा Thumbnail और टाइटल भी ऐसे लिखना है की लोग उसे देखकर और पढ़कर तुरंत उसपे क्लिक करे। 

#3. उपकरण और सॉफ्टवेयर

Vlogs Meaning in Hindi : उपकरण यानी आप जिस भी गैजेट जिसके माध्यम से Vlog बनाओगे जैसे की मोबाइल या कैमरा वो अच्छा क्वालिटी का होना चाहिए। क्योंकि अच्छे मोबाइल और कैमरे में ही आप अच्छे वीडियो बना सकते हो। 

क्योंकि जब आपके Videos का Quality बेहतर रहेगा तभी लोग उसको देखेंगे। लेकिन वीडियो बनाने के बाद आपको तुरंत उसे Publish नहीं करना है बल्कि Edit भी करना है। इसके लिए आप किसी अच्छे से Software का उपयोग कर सकते हैं। आपको फ्री में ही काफी अच्छे अच्छे Software मिल जायेंगे। 

#4. गुणवत्ता सामग्री बनाना

Vedio की Quality अच्छा होना चाहिए साथ ही आपके वीडियो में जो भी हो रहा है, वह लोगों को पसंद आना चाहिए। मेरे कहने का मतलब है की लोग आपके वीडियो को देख बोर न हो, उन्हें आपका Vlog Entertained लगना चाहिए। तभी आपका चैनल Groww हो सकेगा।

यदि लोग आपके विडियोज को पसंद नहीं कर रहे हैं तो इसका मतलब है की आपको अभी काफी Improvement की जरूरत है। आपकी कोशिश यही रहना चाहिए की अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचने हेतु Video को Engaging बनाना, उससे लोग अच्छे से आपके विडियोज के साथ Engage हो सकेंगे।

#5. अपने चैनल का प्रचार करना

यदि आपके पास थोड़ा बहुत भी पैसा है तो फिर आप Online Advertisement करके भी काफी अच्छा नोट साफ सकते हैं। Advertisement से आपके वीडियो और आपके चैनल का प्रचार आसानी से हो सकेगा और आपके साथ ज्यादा से ज्यादा लोग जुड़ सकेंगे। 

आप चाहें तो सभी सोसल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपना अकाउंट बनाकर सब में Vedios डाल सकते हैं। इससे लोग आपके साथ सभी जगह से जुड़े रहेंगे और आपका जब भी कोई नया Video आएगा लोग उसे देखेंगे। इससे आपके Channel का Reach बढ़ेगा और आप काफी आसानी से ग्रो करने लग जाओगे। 

#6. अपने चैनल को Monetization करना

एक सफल Vlogger बनने का मतलब Vlogging करके पैसे कमाना भी होता है। Vlogging से काफी अच्छी कमाई की जा सकती है, इसके लिए आपको Google Adsense से अपने चैनल को Monetize करना होगा। ताकि आपके विडियोज में Ads Show हो सके। 

क्योंकि इसी से आपकी कमाई होगी। इसके बाद आप Sponsorship, Refer & Earn और Affiliate Marketing करके भी अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपके चैनल में 4000 Hours Watch Time और 1000 Subscribers पूरे होने चाहिए, तब जा के आपको Adsense का अप्रोवेल मिलेगा। 

Vlog में ध्यान रखने वाली बातें ?

Vlogger Meaning in Hindi : Vlog बनाने के लिए और अच्छे Views पाने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा, तभी आओ एक अच्छे और सफल Vlogger बन सकते हो। 

  • दोस्तों, Camera के सामने एक्टिंग करना या कुछ भी करना बहोत से लोगो के लिए कठिन होता है। यानी की वे शर्मीले होते है लेकिन आपको अगर Vlog बनाना है तो बिल्कुल भी नहीं शर्माना है। साथ ही आपकी बोलने की शैली भी अच्छी होनी चाहिए।
  • कभी भी अपने Niche को छोड़ Other Niche पर वीडियोस बनाने न लगे इससे आपके जो Subribers थे वो आपको Unsubscribe कर देंगे। 
  • हमेशा अपने Vlog को अच्छा से अच्छा बनाने की कोशिश करें और उसे अच्छे से Edit करें।
  • अपने Viewers को अपने यूट्यू Channel या फिर अपने Facebook Page को Subscribe करने के लिए प्रेरित करें |
  • किसी दूसरे Vlogger के Videos को Copy ककरे बिल्कुल भि Upload न करें।
  • अपने Videos में Thumbnail, Description और Tags को अच्छी तरह से Use करें।
  • किसी अच्छी कंपनी के Mic. का उपयोग करें, इससे आपका आवाज अच्छा लगेगा। 

Blogs और Vlogs में क्या अंतर होता है ?

Vlogging और Blogging में कुछ खासा अंतर नहीं है। इन दोनों के केवल इतना ही अंतर है की जहां Blog में हम Article या Post लिख कर उसको अपने Blog या Website के माध्यम से अन्य लोगों तक पहुंचाते है, वहीं Vlog में हमें Video Content Create करना होता है। 

जिसे किसी Video Platform पर Publish करते है जैसे की – YouTube, Facebook और Instagram आप अभी Vlogger Meaning in Hindi पढ़ रहे है जो की मेरा Blog है। अभी इसमें दी गई जानकारी Article के रूप में लेकिन अगर मैं इसी जानकारी को Vedios के रूप में बनाकर

लोगों तक पहुंचाऊं तो वो Vlogging कहलाएगा। तो दोस्तों आप समझ ही गए होंगे की Blogging और Vlogging में क्या अंतर है। 

हमारे साथ टेलीग्राम पर जुड़े 👉यहां क्लिक करें 🤗

FAQs: Vlogger Meaning in Hindi

1. My First Vlog Meaning in Hindi

My First Vlog Meaning in Hindi का मतलब होता है “मेरा पहला वीडियो लॉग”

2. Vlog का मतलब क्या होता है?

Vlog का मतलब वीडियो ब्लॉगिंग होता है। जब हम किसी भी टॉपिक या अपने दैनिक दिनचर्या के ऊपर वीडियो बनाते है तो उसे ही Vlog कहा जाता है।

Conclusion (Vlog Meaning In Hindi)

तो दोस्तों, इस पोस्ट में हमने Vlog Meaning In Hindi, Vlogging Meaning in Hindi, Vlogger Meaning in Hindi, Vlogs Meaning in Hindi जैसी चीजों के बारे में विस्तार से जाना है। उम्मीद है की आपको यह लेख पसंद आया होगा 

और Vlogs के बारे में काफी कुछ नया सीखने को भी मिला होगा। आखिर में दोस्तों आपसे बस यही कहूंगा की यदि आपको जानकारी पसंद आई तो इसे शेयर करें और 5 स्टार रेटिंग दें, साथ ही इसी तरह की जानकारी के लिए हमारे टेलीग्राम Group पर जुड़े। जहां हम नए नए Posts डालते रहते हैं। 

लेकिन अगर आपके मन में Vlogs Meaning in Hindi से संबंधित कोई सवाल या डाउट हो, तो कृपया कॉमेंट करके जरूर पूछें हम आपकी पूरी सहायता करेंगे। 

धन्यवाद!

Rate this post

Leave a Comment